Net_diksha For You _ Learn and Grow.online learning.

Thursday, May 26, 2022


ई-टिकट रद्द करने की प्रक्रिया

इस वेबसाइट पर इंटरनेट पर ट्रेन के चार्ट तैयार होने तक ई-टिकट रद्द किए जा सकते हैं। रेलवे काउंटरों पर आमने-सामने रद्द करने की अनुमति नहीं है।

यदि उपयोगकर्ता अपना ई-टिकट रद्द करना चाहता है, तो वह ट्रेन के लिए चार्ट तैयार होने तक ऐसा कर सकता है। ट्रेन के लिए दोपहर 12 बजे तक चार्ट तैयार करना आमतौर पर पिछली रात को किया जाता है।


वह www.irctc.co.in पर लॉग इन कर सकते हैं और "बुक किए गए टिकट" लिंक पर जा सकते हैं और रद्द किए जाने वाले टिकट का चयन कर सकते हैं और रद्द किए जाने वाले यात्रियों का चयन करके रद्दीकरण शुरू कर सकते हैं।

रद्दीकरण की ऑनलाइन पुष्टि की जाएगी और सामान्य इंटरनेट टिकटों की तरह बुकिंग के लिए उपयोग किए गए खाते में धनवापसी वापस जमा कर दी जाएगी।



यदि टिकट का कोई आंशिक रद्दीकरण होता है, तो कृपया सुनिश्चित करें कि एक नई ई-आरक्षण पर्ची (इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची) मूल टिकट के लिए अलग से छपी है।




आपको कदम दर कदम आगे बढ़ाने और ई-टिकट रद्द करने की प्रक्रिया से परिचित कराने के लिए, कृपया यहां क्लिक करें ट्रेन का चार्ट तैयार करने से पहले ई-टिकट रद्द करना: यदि एक कन्फर्म टिकट ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे पहले रद्द किया जाता है, तो फ्लैट रद्दीकरण शुल्क @ 240 / - एसी प्रथम श्रेणी / कार्यकारी वर्ग के लिए, 200 / - एसी 2 टियर / प्रथम श्रेणी के लिए काटा जाएगा।




, रु. एसी 3 टियर/एसी चेयर कार/एसी 3 इकोनॉमी के लिए 180, स्लीपर क्लास के लिए 120/- रुपये और द्वितीय श्रेणी के लिए 60/- रुपये। कैंसिलेशन चार्ज प्रति यात्री है।



यदि एक कन्फर्म टिकट ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे के भीतर और 12 घंटे तक रद्द किया जाता है, तो रद्दीकरण शुल्क उपरोक्त खंड में उल्लिखित न्यूनतम फ्लैट दर के अधीन किराए का 25% होगा।




चार्ट तैयार होने तक ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 12 घंटे से कम और चार घंटे पहले तक, न्यूनतम रद्दीकरण शुल्क के अधीन भुगतान किए गए किराए का 50%।



ध्यान दें कि चार्ट तैयार करने का समय ट्रेन के आरंभिक स्टेशन से या पिछले चार्ट तैयार करने वाले स्टेशन से चार्ट तैयार करने का समय है।



How to cancel IRCTC reservation ticket video instruction 👇


No comments:

Post a Comment

/>